CAR MODIFICATION RULES:-  कार मोडिफाई करवाने से पहले ध्यान रखें यें बातें…

CAR MODIFICATION RULES 

करवाने से पहले कुछ खास बातों का ख्याल रखना बेहद जरुरी है।अगर इन चीजों का ध्यान नहीं रखा जाता है तो आपको भारी जुर्माना भरना पड़ सकता है और साथ में में जेल भी हो सकती है। कार चलाने वाले शौकीनों को अतिरिक्त लाइट और तेज आवाज वाले एग्जॉस्ट सिस्टम लगवाना भारी पड़ सकता है। अगर ऐसा आप कुछ करते हो तो ये नियम के मुताबिक इलीगल है।

ऑटो डेस्क, नई दिल्ली। नई कार खरीदने से पहले ही  अधिकतर लोग उसे मोडिफाई कराने की सोच लेते है। डिजाइन और लुक्स बदलवाने के लिए लोग हजारों रूपए खर्च कर देते हैं  कार को मोडिफाई कराने के बाद वो सोचते है की हमारी कार सबसे अलग दिखे। क्या लेकिन आपको पता है की देश में कार मोडिफिकेशन के क्या कायदे कानून हैं। हम यहां आपको बताएंगे की एक कार मालिक को कार मोडिफाई कराने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए ।

शीशों में बदलाव अवैध

CAR MODIFICATION RULES:

कार में गहरे रंगों वाले शीशे लगवाने वाले भी सावधान हो जाएं क्योंकि किसी भी कार में गहरे रंगों के शीशे या काले शीशे लगवाना यातायात नियमों के खिलाफ है। कार पर फैंसी नंबर प्लेट और किसी भी कास्ट का नाम या पद का नाम लिखवाना भी यातायात के नियमो के विरुद्ध है इन नियमो की अवहेलना करने वालो को सजा का प्रावधान है।

CAR MODIFICATION RULES:

 

 

यदि कोई कार मालिक बॉडी टाइप में चेंज करवाते हैं तो जुर्माना भरना पड़ सकता है।अगर गाड़ी के पुराने इंजन को नए से बदला जाता है तो आप फंस सकते हैं। ऐसा करना कानूनी तौर पर सही नही है।  हॉर्न की आवाज में भी बदलाव करवाना गैर कानूनी है।
किन बदलावों की परमिशन
CAR MODIFICATION RULES:कार में परमिशन ले कर CNG किट लगवाना कानूनी तौर पर वैध माना गया है कार मालिक अपने हिसाब से सस्पेंस में भी बदलाव करवा सकते हैं।और  इसके अलावा कार की सेफ्टी के लिए बॉडी रैपिंग करवाने के लिए कोई परमिशन की जरूरत नहीं है। RTO से परमिशन ले कर आप कार के कलर को भी बदलवा सकते हो।

Leave a Comment