what is bitcoin in hindi | bitcoin kya hai

दोस्तो आज हम बात करेंगे what is bitcoin पूरे विश्व भर में चर्चित Bitcoin की जिसकी आज वर्तमान में कीमत 4987456 रुपये है भारत मे भी वर्तमान में Bitcoin अधिक चर्चा है काफी संख्या में लोग बहुत ज्यादा इसमें अपने पैसे को Invest करते है। ताकि वे इससे अधिक से अधिक लाभ कमा सके।

जब बिटकॉइन भारत मे आया था तो इसका मूल्य केवल मात्र कुछ हजार रुपये था लेकिन वर्तमान इसका मुल्य लाखो में है और हर दिन बढ़ ही रहा है।

अब हम विस्तार से Bitcoin के बारे में समझते है सामूहिक संगणक जाल पर पारस्परिक भुगतान हेतु कूट-लेखन द्वारा सुरक्षित यह एक नई मुद्रा है।

Bitcoin kya hai बिटकॉइन history

bitcoin meaning in hindi: इसकी शुरुआत 3 जनवरी 2009 को हुई थी अंकीय प्रणाली से बनाई गई यह मुद्रा Digital Wallet में ही रखी जाती है। यह विश्व का पहला पूरी तरह खुला भुगतान तन्त्र है।

दुनिया भर में 1 करोड़ से अधिक Bitcoin हैं। Bitcoin एक Virtual मतलब आभासी मुद्रा है, आभासी का अर्थ कि किसी और मुद्रा की तरह इसका कोई भौतिक रूप नहीं है यह एक digital currency है। यह एक ऐसी मुद्रा है।

जिसको आप ना तो देख सकते हैं और न ही छू सकते हैं। यह केवल electronically store होती है। अगर किसी के पास bitcoin है तो वह सामान्य मुद्रा की तरह ही सामान खरीद सकता भारत को छोड़ कर अभी भारत में इसमें पैसा invest करना legal है लेकिन सामान खरीदना नहीं है।

वर्तमान में संसार में bitcoin बहुत लोकप्रिय हो रहा है। इसका आविष्कार सातोशी नकामोतो नामक एक अभियन्ता ने 2008 में किया था और 2009 में open source software के रूप में इसे जारी किया गया था। वर्तमान में लोग कम पैसो पर bitcoin खरीद कर ऊँची कीमत पर बेच कर कारोबार कर रहे हैं।

आम debit /credit card से भुगतान करने में लगभग दो से तीन प्रतिशत लेनदेन शुल्क लगता है, लेकिन bitcoin में ऐसा कुछ नहीं होता है। इसके लेनदेन में कोई अतिरिक्त शुल्क नहीं लगता है।

इस वजह से भी यह लोकप्रिय होता जा रहा है। इसके अलावा यह सुरक्षित और तेज है जिससे लोग bitcoin स्वीकार करने के लिए प्रोत्साहित हो रहे हैं। किसी अन्य credit card की तरह इसमें कोई credit limit नहीं होती है न ही कोई नगदी लेकर घूमने की समस्या है।

खरीदार की पहचान का खुलासा किए बिना पूरे bitcoin network के प्रत्येक लेन देन के बारे में पता किया जा सकता है। यह एकदम सुरक्षित और सुपर फास्ट है और यह दुनिया में कहीं भी कारगर है और इसकी कोई सीमा भी नहीं है।

ऐसे सैकड़ों हजारो website or Companies है जो Bitcoin को स्वीकार कर रही हैं। प्लेन की Ticket , Hotel Room, Electronics , Car , Coffee और किसी अन्य चीज के लिए भी Payment कर सकते हैं।

हर साल दुनिया में $1 से लेकर एक मिलियन डॉलर तक इधर से उधर हो जाता है। वैसे भी पैसे लेने के लिए हम लोग बैंक और कई कम्पनी का सहारा लेते हैं।

यह सभी कम्पनियाँ हमारे भेजे हुए पैसे को हमारे लोगों तक पहुचाने के लिए अतिरिक्त राशि लेती है और हमें उन पर भरोसा करना पड़ता है।

Western Union Money Gram और उन जैसी दूसरी Companies की मदद चाहिए होती है मगर इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए कोई मंजूरी भी लेनी नहीं पड़ती है। आज भी कई लोगों के पास बैंकिंग सुविधा नहीं है, लेकिन उन लोगों की संख्या अधिक है।

जिनके पास Internet के साथ Cell Phone है और यह Internet के माध्यम से व्यापार नहीं कर सकते। लेकिन अब यह Bitcoin की वजह से ऐसा कर सकते हैं क्योंकि Bitcoin पर किसी व्यक्ति विशेष सरकार या कम्पनी का कोई स्वामित्व नहीं होता है।

Bitcoin मुद्रा पर कोई भी Centralized Controlling Authority नहीं है। आज Bitcoin काफी प्रसिद्ध है। इसे शक्ति उन हजारों लोगों से मिलती है जिनके पास विशेष Computer है जो Network को शक्ति सम्पन्न बनाते हैं नेट पर विनिमय को सुरक्षित करते हैं और लेनदेन की जाँच करते हैं। इसे Mining कहा जाता है।

इसकी कुछ Disadvantages And आलोचना भी होती है जिनकी बात हम नीचे करेंगे।

Bitcoin की Mining में उपयोग होने वाली बिजली के कारण भी इसकी आलोचना की गयी है। एक Bitcoin के संचालन Deal में अनुमानित 300 kwh बिजली लगती है जो 36000 Cattles में पानी गर्म करने में लगनी वाली उर्जा के बराबर है

तथा इसका वास्तव में कोई अस्तित्व नही है यह तो केवल एक Digital Currency है जिसे ना तो देखा जा सकता है और ना ही छुआ जा सकता है केवल ऐसे महसूस किया जा सकता है।

what is bitcoin in hindi
what is bitcoin in hindi

How To Use Bitcoin

Bitcoin का इस्तेमाल हम online payment करने के लिए या किसी भी तरह का transactions करने के लिए कर सकते हैं. Bitcoin peer to peer network based पर काम करता है।

जिसका मतलब है की लोग एक दुसरे के साथ सीधा ही बिना किसी bank, credit card या फिर किसी company के माध्यम से आसानी से transactions सकते हैं.Bitcoin को transactions में इस्तेमाल करने के लिए सबसे तेज़ और कुशल माना जाता है।

आज कल बहुत से लोग Bitcoin को अपना रहे हैं जैसे online developers, entrepreneurs, non-profit organisations इत्यादि और इसी की वजह से bitcoin का इसतेमाल पूरी दुनिया में global payment के लिए किया जा रहा है।

जैसे बाकि currencies का इस्तेमाल कर हम online transactions करते हैं तो banks के payment process को हमें follow करना होता है तभी जाकर हम payment कर पाते हैं और हमारे किये गए हर transactions का हिसाब हमारे bank account में मौजूद रहता है

जिससे की ये पता लगाया जा सकता है की पैसे कहाँ और कितने खर्च किये गए हैं, लेकिन Bitcoin का तो कोई भी मालिक नहीं है इसलिए उसके साथ किये गए transactions एक public ledger(खाते) में record होकर रहता हैं जिसे bitcoin “blockchain” केहते हैं।

वहां पर bitcoin के साथ किये गए सभी transactions details store हो कर रहते हैं और वही blockchain इसका प्रमाण होता है की transaction हुआ है या नहीं।

Rate of Bitcoin In Current Time

Bitcoin का value आज के दिन में करीबन $50,456 है मतलब एक Bitcoin की value 48,85,000 है. इसकी value कम या ज्यादा होती रहती है क्यूंकि इसको control करने के लिए कोई authority नहीं है इसलिए इसकी value इसके demand के हिसाब से बदलती रहती है।

बिटकॉइन वॉलेट क्या है? What Is Bitcoin Wallet?

Bitcoin को हम सिर्फ electronically store करके रख सकते हैं और इसे रखने के लिए bitcoin wallet की जरुरत होती है. Bitcoin wallets बहुत से प्रकार के होते हैं जैसे desktop wallet, mobile wallet, online/ web-based wallet, hardware wallet इन में से एक wallet का इस्तेमाल कर हमें इसमें account बनाना होता है।

ये wallet हमें address के रूप में unique id प्रदान करती है जैसे की मान लीजिये आप ने कहीं से bitcoin कमाया है और उसको आपको अपने account में store करना है तो आपको वहां पर उस address की जरुरत पड़ेगी और उसी के मदद से आप bitcoin को अपने wallet में रख सकते हैं।

उसके अलावा अगर आपको bitcoin खरीदना है या बेचना है तो आपको bitcoin wallet की जरुरत पड़ती है और इसके बाद आप जो bitcoin बेचते हैं उसके बदले आपको जितने भी पैसे मिलते हैं वो आप अपने bank account में भी transfer bitcoin wallet के जरिये करवा सकते हैं।

बिटकॉइन कैसे कमाए?(How To Earn Bitcoin?)

Bitcoin को हम तीन तरीकों से कमा सकते हैं. यहाँ हमने बिटकॉइन अकाउंट कैसे बनाये की पूरी जानकारी दिया हुआ है।

पहला तरीका ये है की अगर आपके पास पैसा है तो आप एक bitcoin सीधे $999 देकर खरीद सकते हैं. ऐसा भी नहीं है की अगर आपको एक bitcoin खरीदना है तो आपको पुरे के पुरे $999 देने होंगे आप चाहे तो bitcoin की सबसे छोटी unit “satoshi” भी खरीद सकते हैं।

जैसे हमारे भारत में 1 रुपये में 100 पैसे होते हैं ठीक उसी तरह 1 Bitcoin में 10 करोड़ satoshi होते हैं तो आप चाहे तो Bitcoin की सबसे छोटी रक़म satoshi खरीद कर धीरे धीरे 1 या उससे ज्यादा Bitcoin जमा कर सकते हैं. जब आपके पास Bitcoin मौजूद हो जायेगा और उसका price बढ़ जायेगा तब आप उसे बेच कर ज्यादा पैसे कमा सकते हैं।

दूसरा तरीका है की अगर आप online किसी को कोई सामान बेच रहे हों और उस Buyer के पास अगर Bitcoin मौजूद है तो उससे आप पैसे के बदले में Bitcoin ले लो, ऐसे में आप उन्हें वो सामान भी बेच देंगे और आपको Bitcoin भी मिल जायेगा जो आपके Bitcoin wallet में store हो कर रहेगा

आप चाहे तो बाद में उस Bitcoin को Third Person को ज्यादा दाम में बेच कर मुनाफा भी पा सकते हैं.

तीसरा तरीका है Bitcoin mining का. इसके लिए हमें high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ेगी जिसका hardware भी अच्छा होना चाहिये. हम bitcoin का इस्तेमाल सिर्फ online payment करने के लिए करते हैं और जब कोई Bitcoin से payment करता है तो उस transaction को verify किया जाता है.

जो इन्हें verify करते हैं उन्हें हम miners केहते हैं और उन miners के पास high performance computer और GPU होता है और वो इसके जरिये transactions को verify करते हैं।

वो ये verify करते हैं की transactions सही है या नहीं या उसमे किसी तरह की हेरा फेरी तो नहीं की गयी है. इस verification के बदले उन्हें कुछ bitcoins इनाम के तौर पे मिलता है और इस तरीके से नए bitcoin market में आते हैं.

ये कोई भी कर सकता है इसके लिए high speed processor वाले computer की जरुरत पड़ती है जिसे खरीदना हर किसीके बजट में नहीं होता

जैसे हर देश में currency को एक साल में छापने का एक सीमा होता है के आप बस इतने नोट एक साल में छाप सकते हैं तो ठीक उसी तरह bitcoin के साथ भी कुछ सीमाएं हैं की 21 million से ज्यादा Bitcoin market में नहीं आ सकते हैं. यानि की bitcoin की सीमा बस 21 million है उससे ज्यादा bitcoin कभी भी पाये नहीं जायेंगे

अभी की बात करें तो market में करीबन 13 million bitcoin आ चुके हैं और नए bitcoin जो हैं वो अब mining के जरिये आयेंगे

बिटकॉइन के फायेदे (Benefit of Bitcoin?)

यहाँ पर आपका transaction fee credit card और debit card से payment करने के मुकाबले बहुत ही कम होता है।

Bitcoin को आप दुनिया में कहीं भी और कभी भी भेज सकते हैं बिना किसी परेशानी के.

यहाँ पर bitcoin का account block नहीं होता जैसे कभी कभी किसी कारण से bank हमारे credit या debit card को block कर देता है, तो वो समस्या यहाँ नहीं होती।

अगर आप long term के लिए bitcoin में invest करना चाहते हैं तो आपको इससे काफी फायेदा हो सकता है क्यूंकि ऐसा record में देखा गया है की bitcoin की कीमत जो है वो बढ़ रहा है तो आगे चल कर हो सकता है आपको इससे बहुत फायेदा मिले।

Bitcoin की transaction process में कोई सरकार या authority जो है वो आपके ऊपर नज़र नहीं रखती है तो बहुत से लोग हैं जो इसका इस्तेमाल गलत काम करने के लिए भी करते हैं तो ये उनके लिए फायेदमंद होता है।

बिटकॉइन के नुकसान (Disadvantage of Bitcoin?)

यहाँ पर Bitcoin को control करने के लिए कोई authority, bank या सरकार नहीं है तो इसके वजह से Bitcoin का कीमत में काफी उतार चढ़ाव भी होते हैं तो ये थोडा सा risky हो जाता है।

अगर आपका account कभी hack हो जाता है तो आप अपने सारे Bitcoin खो देंगे और इसे वापस भी नहीं लाया जा सकता इसमें आपकी मदद कोई नहीं कर पायेगा |

दुनिया के कई बाजारों में नियमों में कड़ाई के चलते कई Exchanges ने Bitcoin में कारोबार पर रोक लगा दी है. इसमें चीन का प्रमुख और शांघाई आधारित Exchange भी शामिल हैं | इसकी कीमतों में तेजी की सबसे बड़ी वजह इससे मिलने वाला भारी Return है।

भारत में भी नियामक संस्थाएं Bitcoin से खुश नहीं हैं. RBI के वरिष्ठ अधिकारी सुदर्शन सेन ने September में कहा था कि Central Bank इस तरह की ‘गैर-व्यवस्थित’ Cryptocurrency में कारोबार से सहज नहीं है।

मगर सवाल उठना लाजमी है कि Bitcoin क्या है ? और यह कैसे काम करता है Bitcoin का Return Bitcoin ने अपनी Entry के साथ ही गगनचुंबी रिटर्न दिए हैं।

सात सालों में बिटकॉइन ने 10 रुपये के निवेश को 6.2 लाख रुपये कर दिया. इस साल बिटकॉइन ने जनवरी से नवंबर के दौरान 900 फीसदी का रिटर्न दिया है |

कहते हैं पैसा ही पैसे को खिंचता है Bitcoin एक ऐसा ही पैसा है जो इन दिनों इतनी दौलत खींच रहा है कि मार्केट से सभी Expert अचंभे में हैं अगर आपने कभी Bitcoin (Bitcoin) लिया है तो आप उन्हें कैश कराकर अपने सपने पूरा कर सकते हैं |

तो दोस्तो Bitcoin के बारे में आज हमने बहोत कुछ जाना ओर मैं समझता हूं कि आपको यह बहोत पसंद आया होगा और मुझे यह उम्मीद है।

कि आपको मेरे द्वरा ये बताया गया कि Bitcoin क्या है? यह किस प्रकार काम करती है? इसके क्या क्या नुकसान है और इसके क्या क्या फायदे है हिंदी मायनो में सपनो को साकार करने वाली मुद्रा है|

दोस्तो भारत मे Bitcoin का महत्व बहोत अधिक बढ़ गया है और यह पहले से बहोत ज्यादा विशाल बन गयी है लोगो को Bitcoin के सपने आने लगे है मानो जैसे उसके अलावा और कुछ है ही नही ओर हमने ओर भी बहोत से coins के बारे में जाना लेकिन उन सब से आगे बिटकॉइन है और हर कोई ऐसे खरीदना चाहता है।

upstox kya hai full detail in hindi

Leave a Comment