website ki speed kaise badhaye

website ki speed kaise badhaye ये सबसे बढ़ी समस्या होती है जो नया नया blogging की इस फील्ड में आता है।

अगर आपके पास एक blog है या website है या ecommerce store है और आपकी वेबसाइट load होने में ज्यादा समय लेती है तो आप इस पोस्ट को पढ़के अपनी किसी भी प्रकार की webiste की speed increase कर सकते है

इस पोस्ट में जो तरीका आपको बताऊंगा उससे आपकी website speed increase हो जाएगी जिसे आपकी website का loading time .3 to .5 sec हो जायेगा और lcp स्कोर भी कम हो जायेगा।

website ki speed बढ़ाना क्यों जरुरी है

इसे इस तरह समझते है आपकी वेबसाइट है उस वेबसाइट में आप google analytic का use करते है तो जब भी आप google analytic में अपने traffic को देखकर खुश होते है lekin bounce rate पर जब नजर पढ़ती तो मुड़ खराब हो जाता है क्युकी bounce rate high होता है जिसका पहला कारण है website की speed कम होना।

दूसरा कारण है आपके website पर आने बाले user अगर आपकी website slow open होती है तो users का page experience बिगड़ जायेगा और वोआपकी website का page open होने से पहले ही वेबसाइट छोड़कर चला जायेगा।

लेकिन अब google ने अभी अपने नए update में website की speed को बढ़ाने पर जोर दिया search console में आपको एक नया feature , Page experience option देखने को मिल जायेगा। जिसमे आपको 5 option देखने को मिल जाते है।

  1. core web vitals
  2. Mobile Usability
  3. Security issues
  4. HTTPS
  5. Ad Experience

core web vitals बाले option में आपको आपके website की जितनी भी url है दिखाई दे जाएँगी अगर आपकी website की speed कम है तो आपको falling url दिखा रहा होगा है।

अगर आपके website की speed अच्छी है तो आपकी url को good url दिखा रहा होगा।

website ki speed badhane ka tarika

step 1

सबसे पहले आपको इस वेबसाइट पर जाना है जिसका लिंक में दे रहा हूँ आपको इस पर click करना है और उस website पर पहुंच जाना है। Nitropack इस पर आपको click करना है और आप इस website पर पहुंच जायेंगे।

ध्यान रखे इस post के सरे step पढ़ कर ही जाये नहीं तो आपको कुछ समझ नहीं आएगा की करना क्या है। जब आप इस वेबसाइट पर पहुंच जायेंगे तो आपको ये कुछ इस तरह दिखाई देगा।

website ki speed kaise badhaye

यंहा आपको काफी सरे plan देखने को मिल जायेंगे लेकिन ये हमारे किसी काम के नहीं है हम अपनी website के लिए इसका free version इस्तेमाल में लेंगे।

तो इसके बाद आपको इसके कॉर्नर में जो get start का बटन दिया है उस पर click करके आप उस पर अपना अकाउंट create कर लीजिये जब आप उस पर click करेंगे तो ये आपको कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा।

website ki speed kaise badhaye

इसके free बाले plan पर नीले बॉक्स में लिखा है start for free उस पर क्लिक करें इसके बाद आपके सामने एक इस प्रकार का फॉर्म खुल जायेगा। जिसमे आप अपना नाम email id और pasword और भी इसमें जो पूछा है वो आप को fill कर देना है। और almost there पर click कर देना है।

website ki speed kaise badhaye

इसके बाद आपका अकाउंट बन चूका है और अब आपके सामने कुछ इस प्रकार का dashboard दिखाई देगा। अकाउंट तो बन गया लेकिन हमें अपनी website इसमें add करनी है इसके लिए आपको left corner में add new website लिखा दिखाई दे रहा होगा उस पर आपको क्लिक करना है।

website ki speed kaise badhaye

अब आपके सामने एक फॉर्म खुलेगा जहाँ आपको इसके पहले बाले कॉलम में आपको अपनी website का नाम देना है और दूसरे बाले कॉलम में अपनी वेबसाइट का url देना है। और free subscription पर क्लिक करना है उसके बाद proceed पर क्लीक करना है। इसके बाद आपकी वेबसाइट add हो जाएगी।

website ki speed kaise badhaye

इतने सरे step करने के बाद आपको अपने website के admin pannel में जाना है add new plugin में जा कर एक नया plugin install करना है जिसका नाम है nitropack इस plugin को आप activate कर लीजिये।

website ki speed kaise badhaye

इसके बाद आप इस plugin के dashboard में जाये। connect to nitropack पर क्लिक करें ध्यान रखना की आपको nitropack की वेबसाइट में भी अपनी अकाउंट open रखना है नहीं तो आपकी website connect नहीं हो पायेगी।

website ki speed kaise badhaye

जैसे ही आप दिए हुए बटन पर क्लिक करेंगे तो आपके browser में एक नई window खुल जाएगी जो कुछ इस प्रकार दिखाई देगी इसमें आपको अपनी add की गई website का नाम आपको दिखाई देगा और उसके आगे आपको connect लिखा दिखाई देगा उस पर आपको क्लिक करना है और आपकी वेबसाइट connect हो जाएगी।

website ki speed kaise badhaye

connect होने के बाद आपको कुछ इस तरह का डैशबोर्ड दिखाई देगा। चलिए अब इसके कुछ option के बारे जानते है जिससे हमारी वेबसाइट की speed increase होनी है।

website ki speed kaise badhaye

अपनी wesite के admin pannel में nitropack के डैशबोर्ड में जाये और आपको कुछ इस तरह से दिखाई देगा जैसा निचे image में दिखाई दे रहा है इसमें आपको एक option देखने को मिलेगा cache warmup ये option अगर disable है तो आपको enable कर लेना है इससे आपकी website के जो पेज है ये उन सब pages को cache कर देगा।

इसके बाद इसके ठीक निचे आपको html compression का option देखने को मिलेगा इसे भी आपको on कर देना है।

बाकि आपको जो setting nitropack की तरफ से मिली है उसके नहीं छेड़ना है। इसके बाद आपको nitropack की website के dashboard में जाना है और बहां की setting में कुछ changes करने है।

website ki speed kaise badhaye

Nitropack setting

जैसे ही आप nitropack की वेबसाइट में जायेंगे आपको उसके head menu में बहुत सरे ऑप्शन दिखाई देंगे उन्ही में आपको setting का option दिखाई देगा जंहा आपको click करना है। जैसे ही आप इस पर क्लिक करेंगे तो आपको सामने काफी सारे option दिखाई देंगे जिन्हे हम एक एक करके explain करते है।

website ki speed kaise badhaye

Improve Server Response Time

इसे आपको हमेशा on ही रखना है। बैसे जब आप अकाउंट बनाते है तो ये पहले से ही on रहता है।

Safe Mode

ये उन वेबसाइट के लिए है जिन पर traffic बहुत ज्यादा आता है इसकी help से आप पहले अपनी वेबसाइट की जितनी भी चीजे है उनको adjust कर सकते है फिर आप अपनी website को live कर सकते है। जिससे आपकी website में कोई परेशानी न आये।

कम traffic बाली वेबसाइट इस option को off ही रखे।

Included URLs

ये option उन लोगो के लिए है जो अपनी wesite के selected pages को ही cache कर सकते है।

Excluded URLs

इस option को वो लोग इस्तेमाल कर सकते है जो अपनी website के specific pages को cache नहीं करना चाहते है।

Custom CSS

इसकी सहायता से आप अपनी वेबसाइट की css file को अपने हिसाब से costumize कर सकते है।

Delayed Scripts

अपने अपनी website में अगर कोई script लगा रखी है तो वो उस script को थोड़ी देर बाद ही load करता है जिससे website की speed optimize हो सके। अगर आप कोई script उपयोग करते है तो इस option को आपको on ही रखना है।

Optimize Ads

अगर आप अपनी वेबसाइट पर ads, use करते हो तो आप इस ऑप्शन को on ही रखे अगर आप adthrive या mediavine के ads इस्तेमाल करते है तो आप इस option को off ही रखे।

Optimization

इन steps को complete करने के बाद आपको optimize option पर जाना है जंहा आपको आपकी वेबसाइट के pages show होंगे।

website ki speed kaise badhaye

यहाँ आपको दो प्रकार के cache दिखाई देंगे एक desktop के लिए और एक मोबाइल के लिए plugin मोबाइल और desktop दोनों के लिए अगल अलग cache करता है जितने भी pages जो optimize हुए है।

वो आपको दिखाई देंगे लेकिन कुछ pages optimize नहीं हो पाते है इसके लिए हमें unoptimize pages को find करना है।

और उन्हें optimize करना है इसके लिए आपको status के option में जाना है इसके बाद आपको इसमें 5 ऑप्शन देखे देंगे लेकिन हमें not optimize option पर क्लीक करना है।

इसके बाद आपको वो pages show होने लग जायेंगे जो optimize नहीं है। इन pages को optimize करने के लिए आपको दी गई url को select करना है और फिर purge all cache पर क्लिक करें।

website ki speed kaise badhaye

इसके बाद आपकी website की speed increase हो जाएगी अगर इसके बाद भी आपकी website की speed increase न हो तो आप अपने वेबसाइट में image को ऑप्टिमाइजेशन करना होगा।

लेकिन इस nitropack को use करके आपकी website speed increase हो जाएगी।

Leave a Comment