गूगल web storoies को डिस्कवर में कैसे लाये?

आज की हमारी इस पोस्ट में हम जानेंगे की web stories ko discover me kaise laye? डिस्कवर में लाने के लिए आपको google web stories के लिए कुछ rules को follow करना पढ़ेगा।

Web stories की मदद से आप अपनी वेबसाइट पर बहुत सारा ट्रैफिक ले सकते है अगर आपकी Web stories discover में आ जाती है तो आपकी वेबसाइट पर इतना ट्रैफिक आएगा की आप संभाल नहीं पाएंगे।

web storoies को डिस्कवर में कैसे लाये

जब मैंने अपनी पहली web stories को create किया था तो मैंने सोचा की ट्रैफिक तो आना नहीं है लेकिंग बनाने में क्या हर्ज है इसलिए मैंने web stories बनायीं और उसका साइट मैप सर्च कंसोल में सबमिट किया।

अगले दिन मैंने देखा की जिस वेबसाइट पर जीरो का ट्रैफिक था उस पर एक दिन में 100 यूजर विजिट किये।

web stories ko discover me kaise laye?

उस समय मैंने अपने web stories से गूगल adsense कनेक्ट नहीं किया था जिसकी वजह से earning नहीं हो पायी। फिर उसके बाद मैंने एक और web stories बनायीं और उस पर ट्रैफिक आया जिसकी वजह से थोड़ी बहुत earning हुई।

में आपको बहुत सारे पैसे दिखा कर झूठा दिलाशा नहीं देना चाहता ये एक web stories से ट्रैफिक आया है लेकिन आप रोजाना web stories create करेंगे तो आप ज्यादा पैसे कमा सकते है।

web stories ko discover me kaise laye?

फिर मैंने अगले दिन एक new web stories create की लेकिन उस पर ट्रैफिक नहीं था और वो discover में show भी नहीं हो रही थी।

बाद में मुझे पता चला की web stories को डिस्कवर में लाने के लिए हमें कुछ रूल्स फॉलो करने होते है तो चलिए देखते है की वो रूल्स जो web stories ko discover में लाने में मदद करते है क्या है?

Web stories के लिए कौन सा plugin इस्तेमाल करे?

दो plugin जो अभी web stories के लिए use किये जा रहे है उनमे पहला plugin webstories और दूसरा plugin है makestories दोनों ही plugin अपने आप में बेस्ट है लेकिन में आपको web stories के लिए makestories को suggest करना चाहूंगा।

इसमें आपको बहुत सारे seo से रिलेटेड ऑप्शन देखने को मिल जाते है जो web stories को discover में लाने के लिए मददगार साबित होते है।

Seo for Web story

वेबसाइट की theme मोबाइल फ्रेंडली होनी चाहिए

Theme का mobile friendly होना आपकी वेबसाइट के लिए बहुत जरुरी है अगर हम seo की नजर से देखे तो theme को सेलेक्ट करने से पहले जान ले की वो मोबाइल फ्रेंडली है की नहीं।

कुछ थीम जो web stories के seo के लिए आप use कर सकते है।

  • Generate press
  • Astra
  • Neve
  • Newspack

इनमे से कोई भी theme आप वे झिझक इस्तेमाल कर सकते है इनके फ्री version आपको मिल जायेंगे। आपको कोई परेशानी नहीं आने वाली है।

मोबाइल फ्रेंडली test कैसे करें?

गूगल में टाइप करें मोबाइल फ्रेंडली टेस्ट आपके सामने जो पहली वेबसाइट खुलेगी उस पर क्लिक करें।

web stories ko discover me kaise laye?

अपने वेबसाइट का लिंक कॉपी करें और निचे दिखाए गया बॉक्स में पेस्ट करे दे और test url पर क्लिक कर दे।

web stories ko discover me kaise laye?

अगर आपकी वेबसाइट मोबाइल फ्रेंडली है तो आपके सामने लिखा हुआ दिखाई देगा page is mobile friendly आपकी थीम मोबाइल फ्रेंडली है।

web stories ko discover me kaise laye?

Seo friendly टाइटल होना चाहिए?

किसी भी पोस्ट को seo friendly लिखने के लिए उस Article का टाइटल एक बहुत इम्पोर्टेन्ट हिस्सा है बिना टाइटल के हम किसी भी पोस्ट को नहीं जान सकते की वह आर्टिकल किस टॉपिक पर है।

ऐसे ही Web stories का टाइटल एक एहम भूमिका निभाता है Web story को discover में लेन के लिए। Web story का टाइटल 70 characters से ज्यादा नहीं होना चाहिए।

कंटेंट words लिमिट

Web story का मतलब हमें कम शब्दों में बहुत कुछ कहना होता है ज्यादा कंटेंट लिखने से हमारी Web story डिस्कवर में नहीं आएगी और ब्लॉक कर दी जाएगी।

हमें Web story के पेज में कितने वर्ड्स का इस्तेमाल करना चाहिए 200 करैक्टर से ज्यादा करैक्टर हमें अपनी Web story के किसी भी पेज में use नहीं करने है।

Low क्वालिटी इमेज नहीं होनी चाहिए

गूगल low क्वालिटी इमेज को use करने से मना करता है अगर आप अपनी Web story में low quality इमेज का use करते है तो आपकी story रैंक नहीं करेगी।

इमेज का साइज मिनिमम 950×950 pixle का होना चाहिए और कॉपीराइट फ्री इमेज आपको use करनी है। बहुत सारी वेबसाइट आपको ऐसी मिल जाएँगी जो आपको फ्री इमेज प्रोवाइड करती है।

कितने वेब पेज की Web story बनाये।

आप अधिकतम 30 पेज की Web story बना सकते है कम से कम आप पांच पेज की Web story बना सकते है अगर आप इससे काम पेज की Web story बनाते है तो वह डिस्कवर में नहीं आएगी।

आप कम से आठ या दस पेज की Web story बनानी है और हर पेज में अधिकतम 200 करैक्टर का use करना है और हर पेज के करैक्टर 500 से अधिक होने चाहिए।

Animation का use कैसे करें?

बिना एनीमेशन के Web story अधूरी होती है इसलिए एनीमेशन का use आपको जरूर करना है लेकिन आपको बार बार एक ही एनीमेशन को नहीं दोहराना है आपको हर पेज में अलग अलग एनीमेशन का use करना है।

Copyrighted content नहीं होना चाहिए

आपको अपना खुद का कंटेंट तैयार करना है किसी भी वेबसाइट या ब्लॉग से कॉपी नहीं करना है और नहीं अपनी वेबसाइट से जिस के लिए आप वेब स्टोरी बना रहे है।

गूगल कॉपी कंटेंट आपको पनिशमेंट के तौर पर आपको स्टोरी को ब्लॉक कर सकता है और आपकी कोई भी स्टोरी डिस्कवर में show नहीं होगी।

incomplete story

जब कोई यूजर आपकी web story को visit करता है तो आपकी स्टोरी में कम्पलीट जानकारी होनी चाहिए गूगल बहुत चालाक है वह पहचान जाता है की आपकी स्टोरी कम्पलीट है या नहीं और आप लास्ट पेज पर अपने वेबसाइट का लिंक दे सकते है शुरू में लिंक नहीं देना है।

शुरू में लिंक देने से यूजर आपकी वेबसाइट पर विजिट करेगा जिससे आपकी वेबस्टोरी की स्लाइड को पूरी तरह नहीं देख पायेगा।

Technical seo for web stories

इमेज पर कोई text नहीं लिखा होना चाहिए text पर इमेज का होना आपकी web story को डिस्कवर में show नहीं होने देगा।

आपको अपनी वेबसाइट के लिए एक करेक्ट साइज का लोगो use करना है जिसका साइज 96×96 होना चाहिए।

Consistency जरुरी है

कोई भी काम जिसे हम शुरू करते है वो एक दिन में नहीं चलने बाला किसी भी काम को अच्छी तरह से चलने के लिए थोड़ा समय लगता है और हमें उस पर रोजाना काम करना होता है तब जा कर हम उस काम में सफल होते है।

आपको रोजाना एक web story create करनी है और पब्लिश करनी रोजाना वेबस्टोरी बनाने से आप गूगल में आ जाओगे और आप जब भी वेबस्टोरी पब्लिश करोगे उसे इंडेक्स होने में कोई प्रॉब्लम नहीं आएगी।

वेब स्टोरी को कैसे चेक करे की वैलिड है नहीं

गूगल पर टाइप करे Amp Test और सर्च करें आपके सामने पहली वेबसाइट का लिंक ओपन होगा उस पर क्लिक करें।

web stories ko discover me kaise laye?

अपने जो भी वेबस्टोरी बनायीं है उसका लिंक कॉपी करके पेस्ट करे और टेस्ट url पर क्लिक करें।

web stories ko discover me kaise laye?

आपको हमारी पोस्ट web stories ko discover me kaise laye कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताये।

इन्हे भी पढ़े :

3 thoughts on “गूगल web storoies को डिस्कवर में कैसे लाये?”

  1. bhai apne kaha ki copyright free images honi chahiyai par bhai jo log celebrity se related images use karte hai vo images kaha se late hai vo bhi copyright hi to hoti hai

    Reply

Leave a Comment