upstox kya hai full detail in hindi

आज हम बात करने बाले एक ऐसे platform की जो बीते कुछ महीनो में एक दम उभर कर आया है जिसने काफी सारे प्लेटफार्म को पीछे छोड़ दिया है आज की हमारी इस पोस्ट में upstox kya hai or upstox account open करने में कितना चार्ज जाता है इसके बारे में जानेगे।

Upstox kya hai

upstox एक trading platform है जंहा आप share खरीद व बेच सकते है। upstox की शुरुआत रवि कुमार और श्रीनि विश्वनाथ मिलकर जनवरी 2012 में RKSV नाम से की थी upstox का main office भारत के अंदर मुंबई में है काफी सारे नुकसान और फायदे झेलने के साथ यह धीरे-धीरे खुद को आगे बढ़ाते गया।

6 साल की मसक्कत करने और इतनी मेंहनत करने के बाद भारत के top broker को पीछे छोड़ते हुए पहली बार इंडिया के टॉप ब्रोकर की लिस्ट में शामिल हुआ।

92781 क्लाइंट के साथ 2018 में 19 वें स्थान पर था अगले ही साल 2019 upstox upstox, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के में काफी improvement किया और सितंबर 2019 में मिस्टर रतन टाटा ने upstox के अंदर निवेश किया जिसके साथ ही upstox के अंदर बहुत ही बड़ा एक हाई जंप देखने को मिला ये सब हो पाया मिस्टर रतन टाटा की बजह से जो एक जानी मानी हस्ती है।

2019 में बहुत सारी ब्रोकर को पीछे छोड़ते हुए 619305 एक्टिव क्लाइंट बेस के साथ upstox को बेस्ट ब्रोकर की लिस्ट में चौथा स्थान मिला था।

उसके बाद 2020 में करोना वायरस और लॉकडाउन की वजह से जहां पर हर किसी company को बहुत नुकसान हो रहा था उसी समय पर केवल 6 महीने के अंदर ऑफिस upstox से 1 मिलियन नए कस्टमर जुड़ चुके थे और 2021 के आते आते 15 लाख 44 हजार एक्टिव क्लाइंट है।

आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक के ब्रोकर को पीछे छोड़ते हुए upstox बेस्ट ब्रोकर की लिस्ट में नंबर दो पर है इसकी लास्ट ईयर की ग्रोथ रेट है 148% जो की बहुत ही बड़ा नंबर है।

Trading products and features

काफी दिनों से आप स्टॉक ट्रेड मार्केट की फील्ड में है धीरे-धीरे इसकी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म के अंदर काफी सारे प्रोडक्ट को इसमें ऐड किया है और उनको इंप्रूव किया है फिलहाल इसकी ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म काफी मैच्योर है अब स्टोर के अंदर हमें लगभग हर तरह की ट्रेडिंग प्रोडक्ट और फैसिलिटी मिलता है।

  • Equity trading
  • Currency trading
  • Commodity trading
  • Future and option
  • ETFMutual fund invest
  • Digital gold
  • Government securities
  • Ipo investment
  • market recap provider
  • Upstox global investment facility
  • Upstox global investment facility

3 in1 account

इसमें आपको डीमेट और ट्रेडिंग अकाउंट के साथ ही इंडस्ट्रियल बैंक का जीरो सेविंग बैंक अकाउंट भी मिलेगा थ्री इन वन अकाउंट की मदद से हम एक ओटीपी के जरिए upstox के अंदर fund add कर सकते हैं।

डेबिट कार्ड नेट बैंकिंग या फिर यूपीआई की जरूरत नहीं फंड ऐड करने के लिए जरूरत है केवल वन क्लिक एंड वन ओटीपी उसके अलावा ट्रेडिंग अकाउंट के जितना भी फंड रहेगा ऑटोमेटेकली at the end of the day बैंक में वापस भी चला जाता है।

चाहे तो आप थ्री इन वन अकाउंट ओपन कर सकते हैं यह एक ऑप्शनल है जैसे कि हमने देखा कि इसकी प्रोडक्ट रेंज काफी लंबा है आप ट्रेडर हो चाहे इन्वेस्टर आपको हर प्रोडक्ट आपको मिलेगा इस प्लेटफार्म के अंदर इनमें से जो भी आप की रिक्वायरमेंट है उस हिसाब से आप कोई भी प्रोडक्ट को यूज कर सकते हो।

Account opening and maintenance charges

अकाउंट खोलने के लिए आपको इसमें केवल एक बार पेमेंट करना होता है जो कि सिर्फ अकाउंट खोलने के समय ही आपको देना होता है इसलिए अकाउंट ओपनिंग चार्जेस को इतना ज्यादा  focus नहीं करना चाहिए।

अगर फ्री है तो बहुत ही अच्छा और अगर नहीं है फिर भी इतना ज्यादा दिक्कत नहीं आती है हमेशा आपको फोकस करना चाहिए अकाउंट मेंटेनेंस चार्जेस पर अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज मेंटेनेंस को हम हर साल या हर महीने भरना होता है इसलिए इस पर फोकस करना है।

हमें उस ब्रोकर को चुनना चाहिए है जिसके अकाउंट मेंटेनेंस चार्ज कम से कम हो upstox अकाउंट ओपन करने के लिए जीरो चार्ज है लेकिन अकाउंट ओपनिंग चार्जेस हमेशा ही जीरो नहीं होता है।

upstox अलग-अलग समय के लिए अलग-अलग अकाउंट ओपन ऑफर चलता रहता है अधिकतर यह फ्री होता है लेकिन कभी कबार इस इस पर ₹249 + जीएसटी लगता है डीमेट अकाउंट ट्रेडिंग अकाउंट खोलने के लिए जब चार्ज लेता है तब अलग-अलग बहुत सारे बेनिफिट भी देता है upstox की अकाउंट मेंटटेन्स चार्जेस ₹25 + जीएसटी प्रति महीना चार्ज है।

जहां दूसरे ब्रोकर सालाना चार्जेस लेते हैं उसके जगह पर आप स्टॉक हर महीने छोटा-छोटा करके 25 जीएसटी अकाउंट मेंटेनेंस चार्जेस लेता है तो 1 साल का खर्चा होगा ₹300 प्लस जीएसटी काफी कम है।

लेकिन जो दूसरे अकाउंट ब्रोकर होते हैं उसके चार्जेस सबसे ज्यादा होता है कम से कम कुछ सर्विस ब्रोकर 500 से ₹1000 के बीच में अकाउंट मेंटेनेंस का चार्ज लेता है जैसे कि शुरुआत में हमने कहा कि हमें कहां पर फोकस करना है अकाउंट मेंटेनेंस चार्जर के ऊपर और आप स्टॉक मेंटेनेंस चार्ज सबसे कम लेता है।

Upstox account opening offers

जैसा कि अभी हमने ऊपर पड़ा आप upstox के अंदर अलग-अलग समय में अलग-अलग अकाउंट ओपनिंग पर चलता है कभी फ्री होता है तो कभी-कभी 249 जीएसटी लगता है।

अकाउंट open करने के लिए लेकिन जब चार्ज लगता है तब upstox हमें काफी सारे फ्री offer देता है। जैसे कि अनलिमिटेड ब्रोकर को 30 डेज या फिर किसी एक को की प्रीमियम सब्सक्रिप्शन कभी Moneycontrol Pro subscription, या Stockedge freemium या फिर कभी कभी कभी दूसरा कोई प्रोडक्ट या फिर प्लेटफार्म का ही दे देता है जो भी ऑफर रहेगा।

जो भी ऑफर देगा उसके साथ ओपनिंग अकाउंट लिंक आपको नीचे डिस्क्रिप्शन में मिलेगा। जैसे कि हमने देखा बहुत सारे अकाउंट ओपनिंग ऑफर चलता है.

लेकिन कभी भी अकाउंट ओपनिंग ऑफर को देखते हुए अकाउंट ओपन नहीं करना चाहिए। हमें देखना है कि ब्रोकर की सर्विस कैसा है ब्रोकर चार्जेस कितना ले रहा है इसका ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म कैसा है अगर यह तीनो चीज़ अच्छा है तो तभी हमें अकाउंट ओपन करना है।

Brokerage charges

ब्रोकरेज चार्जेस ब्रोकर के लिए एक मेन इनकम सोर्स होता है दूसरी तरफ हम और आप जैसे रिटेल इन्वेस्टर के लिए ब्रोकरेज चार्जेस सबसे ज्यादा मायने रखता है इसलिए हमें एक ऐसी ब्रोकर को चुनना है जिसके ब्रोकरेज चार्जेस कम से कम हो।

आपके upstox के अंदर दो ब्रोकरेज चार्जेस प्लान पहला है basic इसके चार्जेस कम है दूसरा है priority इसके चार्जेस थोड़ा ज्यादा है आइए दोनों प्लान के चार्जेस को डिटेल में समझते हैं।

Equity delivery 

अगर आप लंबे समय के लिए निवेश करते हैं या फिर आप आज शेयर खरीद कर किसी और दिन बेचते हैं तो दोनों प्लान के लिए upstox ब्रोकरेज चार्जेस 1 पैसा लेता है।

सरकार का कहना है कोई भी चार्जेस किसी भी सर्विस के लिए जीरो नहीं हो सकता है इसीलिए आप कितना भी क्वांटिटी का अमाउंट एक साथ बाय करो या सेल करो एक पैसा ब्रोकरेज के लिए चार्ज किया जाता है एक पैसा बहुत ही छोटा अमाउंट है इसीलिए चार्जेस को जीरो मान सकते हैंं।

Equity intrade

जिस दिन आप share को बाय करते है अगर आप उसी दिन शेयर को बेचते हैं तो बेसिक प्लेन में आपको 0.05 प्रतिशत या फिर अधिकतम ₹20 इन दोनों में से जो कम होगा उतना ब्रोकरेज चार्जेस लेता है।

आर्डर कीमत पर इसी तरह priority प्लेन में चार्जेस थोड़ा ज्यादा लगता है जीरो .10 प्रतिशत और ₹30 इन दोनों में से जो कम होगा उतना ब्रोकरेज चार्ज लगेगा उसके अलाव equity future, currency future, commodity future इन तीनों के लिए ब्रोकरेज चार्जेस बिल्कुल समान है basic प्लान के समान है और priority प्लान भी समान है।

Equity option, current option, commodity option आप इन तीनों में कितना भी क्वांटिटी बाय करो और शेयर करो basic प्लान में हमें ₹20 ब्रोकरेज चार्ज भरना ही होता है priority प्लेन के लिए चार्जेस हैं ₹30 पर आर्डर ब्रोकरेज चार्जेस के अलावा गवर्नमेंट एक small अमाउंट का टैक्सेस लेता हैै।

Dp charges or Call and trade charges

Delivery के अलावा किसी पर भी अन्य सेगमेंट पर dp charges नहीं लगता है delivery पर चार्जेस आपको केवल sell करते समय ही देना होता है और वो भी सिर्फ एक बार और इसके dp charges 18.5+ gst per script है।  

Delivery
buy नहीं देना होता
sell देना होता है
Intraday
F&O
Currency 
Commodities
dp charge नहीं देना होता

अगर कोई भी बंदा कस्टमर केयर में कॉल करके शेयर पार्सल करता है तो उसे call and trade कहा जाता है और इसका charges है 20 रुपए प्रति ऑर्डर

exposure or उधार

अगर आपके पास कम पैसा है और आप उससे ज्यादा पैसे की ट्रेडिंग करना चाहते हैं तो ब्रोकर हमें उधार देता है माना आपके पास ₹10000 है तो उसका 4 गुना ₹200000 होता है तो आपको ₹200000 की ट्रेडिंग कर पाएंगे।

Upstox customer support helpline

upstox ब्रोकर जाना जाता है कम खर्चे के लिए चार्जेस कम रखने के लिए डिस्काउंट ब्रोकर कस्टमर सपोर्ट पर उतना ज्यादा ध्यान नहीं देता लेकिन फिर भी इस मामलों के अंदर upstox आपको इतना ज्यादा निराश नहीं करेगा चाहे बहुत ज्यादा प्रीमियम कस्टमर सर्विस ना मिले आप स्टॉक के अंदर हमें ठीक-ठाक कस्टमर सपोर्ट मिलता है।

  • Call support : 912271309999 / 022-4179-2999 / 022-6130-9999
  • eMail support : support@upstox.com
  • Web support chatbox

अगर हम इसके कॉल सपोर्ट की बात करें तो यह थोड़ा लेट हो सकता है लेकिन कॉल अटेंड जरूर करता है और ईमेल सपोर्ट की बात करें तो यह बहुत ज्यादा फास्ट है।

Leave a Comment