blog kya hai blog kaise banaye 2021

आज की हमारी इस पोस्ट में हम सीखेंगे की blog kya hai blog kaise banaye बनाये बहुत सरे लोगो के मन में ये सवाल उठता होगा की ब्लॉग क्या है लोग इससे पैसे कैसे कमा रहे है और इसे कैसे बनाते है अक्सर अपने youtube पर या किसी अपने दोस्त के मुँह से ये बात सुनी होगी की भाई वो लड़का blogging करता है और पैसे कमाता है।

आप सोचते होंगे की यार ये blogging चीज क्या है जिससे लोग इतना सारा पैसे कमा पा रहे है आज के ज़माने में नौकरी करना और नौकरी मिलना बहुत मुश्किल हो गया है ऐसे में पैसे की कमी को पूरा करने के लिए कोई न कोई रास्ता तो खोजना पड़ेगा।

blog बनाने के लिए हम दो तरीको का इस्तेमाल करेंगे पहले हम blogger पर ब्लॉग बनाएंगे और फिर wordpress पर ब्लॉग बनाएंगे सबसे पहले जान लेते है ब्लॉग क्या होता है।

blog क्या होता है

हर व्यक्ति किसी न किसी चीज में अपने आप में परफेक्ट होता है कोई कंप्यूटर के बारे में जानता कोई मोबाइल के बारे में जनता है कोई bollywood की एक एक खबर रखता है।

ऐसी कोई भी फील्ड जिसमे आप माहिर हो और लोगो को उसके बारे में बताना चाहते हो उनकी मदद करना चाहते हो उसके बारे में लिखना चाहते हो तो google हमें इस बात की इजाजत देता है।

गूगल का product जिसका नाम है blogger आप उस पर अपना एक खुद का ब्लॉग बना सकते है जैसे आप इंस्टाग्राम फेसबुक और ट्विटर पर अपना अकाउंट बनाते है

उसी प्रकार इस पर भी आप अपना अकाउंट बना सकते है जिसे blog कहते है।

blog post क्या है

आपके ब्लॉग पर आप जो कुछ भी लिखते है उसे blog post कहते है इसे इस प्रकार समझते है आपकी किताब आपका blog है और आपकी किताब में जो pages है वो आपकी blog post है।

आप जो कुछ भी लिखते है वो एक पोस्ट के रूप में आपके ब्लॉग में save हो जाता है और उसका अपना url होता है जिसकी मदद से आप अपने ब्लॉग post को google में index कर सकते है और वही url गूगल में rank होती है।

blog kya hai blog kaise banaye

दोस्तों सबसे पहले हम जान लेते है blog बनाने के लिए हमे किन किन चीजों की help लेनी पड़ेगी सबसे पहले आप को एक domain लेना होगा अब जो नए लोग है सोच रहे होंगे की domain क्या होता है तो आईये जानते है।

domain क्या होता है

domain हमारी वेबसाइट का address होता है जिसे लोग google में search करके आपके द्वारा लिखे ब्लॉग पढ़ने आते है इसे इस प्रकार समझते है।

आपके घर में कितने सदस्य है जितने भी सदस्य है उन सब के कोई न कोई नाम होंगे आप उनके उनके नाम से ही बुलाते होंगे तभी वो व्यक्ति आपके पास आता होगा।

ऐसे ही जब कोई user google में आपकी वेबसाइट सर्च करेगा तो आपकी वेबसाइट ही सामने खुलकर आएगी वैसे ही अगर आपके ब्लॉग की blog post गूगल में रैंक कर रही होगी तो उसका url स्ट्रक्चर कुछ इस प्रकार होगा।

www.apkadomain.com/apki post ka name

आपको डोमेन लेना ही पढ़ेगा क्योकि domain के बिना आप website नहीं बना सकते और में free domain लेने की सलाह बिल्कुल नहीं देता।

डोमेन लेने का खर्च आपको एक साल का तक़रीबन 400 रुपए से 500 रुपए के तक पढ़ जायगा मुझे पता है जिन्होंने ने नया कदम रखा है ब्लॉग की फील्ड में वो फ्री डोमेन ही लेंगे लेकिन में आपको गारंटी देता हूँ अगर अपने अभी domain ले लिया तो बाद आपको कोई परेशानी नहीं पड़ेगी।

जब हम blogger पर ब्लॉग बनाते है तो ब्लॉगर आपको अपना खुद का डोमेन free में बनाने को देता है लेकिन उसके साथ अपना नाम जोड़ देता है जैसे आप अपने ब्लॉग का नाम techynews रखना चाहते है तो आपके domain का नाम होगा techynews.blogspot.com ये आपके blog के नाम के साथ blogspot.com जोड़ देता है।

blogger आपको अपने ख़रीदे गए domain को उसमे जोड़ने का option देता है अपने ख़रीदे गए domain हम ब्लॉग से कैसे जोड़े हम आगे पढ़ेंगे इससे पहले हम सिख लेते है blog कैसे बनाये।

free में blogger पर blog कैसे बनाये

step 1: blogger.com पर जाये

जब आप blogger.com पर जायेंगे तो आपके सामने कुछ इस प्रकार का interface खुलेगा यंहा आपको orange कलर के बॉक्स में create your blog लिखा दिखाई देगा उस पर क्लिक करे उसके बाद अपनी email id डालकर login कर लीजिये।

blog kya hai blog kaise banaye

step 2: अपने blog का नाम चुने

ज्यादातर लोग अपने ब्लॉग का नाम अपने domain ही रखते है आप यंहा जो चाहे नाम रख सकते है। जहा title लिखा है वहां डालकर next के button पर क्लीक करे।

blog kya hai blog kaise banaye

step 3: अपने ब्लॉग के url के लिए अपना ब्लॉग का नाम डाले

यंहा पर आपको अपने blog के url के लिए अपने ब्लॉग का नाम डालना है और ऐसा नाम select करना है जो किसी ने select न किया हो डालकर save के button पर क्लिक करे।

blog kya hai blog kaise banaye

step 4: आपका ब्लॉग बन गया है

जब आपका ब्लॉग बन जायेगा तो वो कुछ इस तरह का दिखाई देगा अब जान लेते है की इसके सारे फीचर के बारे में निचे आपको imge के side में जितने भी ऑप्शन दिखाई दे रहे है उनके बारे में जानेगे।

blog kya hai blog kaise banaye

Blogger features

New post

अपने ब्लॉग तो बना लिया अब आपको अपने ब्लॉग पर पोस्ट लिखने की सोच रहे है तो आप new post के option पर क्लिक करके post लिख सकते है।

post

इस option में आपको अपने ब्लॉग के लिए जितनी भी post लिखोगे वो सब यंहा आपको दिखाई देंगी अगर आप अपनी लिखी post में कुछ बदलाब करना चाहते हो तो आप यंहा से कर सकते हो।

Status

जब आप पोस्ट लिख लेते है और आपकी पोस्ट google में रैंक करने लगती है और उस पर users आते है तो आपकी लिखी पोस्ट एक दिन में कितनी बार देखी गई है और कहा देखी गई है check कर सकते है।

आपकी वेबसाइट website पर कितना traffic आ रहा है और कहा से आ रहा है आप देख सकते है।

comment

आपकी पोस्ट पर आने बाले users अगर आपकी post को पसंद करते है तो वो आपकी post और आपके बारे में comment करते है यहाँ आप उन सारी comment को पढ़ सकते है।

earning

जब google को लगता है की आपकी वेबसाइट पर traffic आ रहा है और आपकी website पर रेगुलर कंटेंट डल रहा है और आप कही से copy paste करके अपनी पोस्ट नहीं लिख रहे ।

तो वो आपको google पर अकाउंट बनाने का option देता है जिसकी सहायता से आप अपने ब्लॉग पर ads लगा सकते हो और पैसे कमा सकते हो।

layout

अगर आपको अपने ब्लॉग का स्ट्रक्चर में कुछ चेंज करना है तो आप यहाँ से चेंज कर सकते हो यहाँ आप अपने ब्लॉग के sidebar में footer में आदि में चेंज कर सकते है।

theme

अगर आप अपनी theme चेंज करना चाहते है तो आप theme के option पर जाइये customize के option पर जा कर आप अपनी थीम चेंज कर सकते है।

अगर आप डाउनलोड की हुई कोई थीम अपलोड करना चाहते है तो customize के ऑप्शन के side में एक arrow के निशान पर क्लीक करके edit html पर क्लिक कीजिये

आपके सामने आपके थीम की html file खुल जाएगी ctrl+A दबाकर delet का बटन दबाए अपनी download थीम को notepad में khole और html file को कॉपी कर के पेस्ट करे और सेव कर दे।

Leave a Comment