backlinks kaise banaye backlink kya hote hai

आज की हमारी इस पोस्ट में आज हम बात करेंगे backling क्या होते है और कैसे बनाये जाते है जितने भी नए ब्लॉगर होते है उनका एक की सवाल होता है की backlinks kaise banaye.

और ये भी समझेंगे की कितने backling बनाने है वेबसाइट को rank करने के लिए यानि की backlink speed क्या होनी चाहिए website के लिए और जब हम अपनी website या ब्लॉग पर backlink बनाते है तो कितने समय बाद हमारी website में change देखने को मिलता है यानि कितने समय बाद हमारी website रैंक करती है।

बहुत सारे नए ब्लॉगर क्या करते है की बो किसी भी website पर जाकर backling बनाए में लग जाते है ऐसा नहीं करना है नहीं तो आपकी website कभी भी rank नहीं करेगी।

इस post में हम ये भी देखेंगे की कौन से backlink हमारी website के लिए अच्छे होते है और कौन से backlink हम अपनी website के लिए बना सकते है।

ये भी देखेंगे की no follw और do follow backlink क्या होते है।

Backlink क्या होते है

ब्लॉग या ब्लॉग की किसी पोस्ट का url किसी दूसरी webisite के आर्टिकल में होना जिससे उस वेबसाइट पर आने बाला traffic उस url के द्वारा आपकी वेबसाइट पर भी आ सके backlink कहलाता है।

जैसे अपने ब्लॉग website या ब्लॉग बनाने की सोची ऐसे ही हर रोज सेकड़ो लोग ब्लॉग बनाते है और जब कोई व्यक्ति गूगल पर search करता है तो google उस website को सबसे पहले दिखता है जिस पर उसे सबसे ज्यादा trust होता है।

क्युकी ये वेबसाइट अपने साथ हजारो लाखो की तादात में backlink लेकर चलती है। जिससे वेबसाइट की अथॉरिटी google की नजर में बहुत बढ़ जाती है और goole, website को पहले पेज पर पहले position पर रखता है जिससे google पर सर्च करके आने बाला कोई भी व्यक्ति पहली बाली website पर click करता है।

मार्किट में आपको बहुत सरे ऐसे online tools मिल जायेंगे जो किसी भी वेबसाइट की डोमेन अथॉरिटी आपको एक क्लिक में show कर सकते है।

backlinks kaise banaye backlink kya hote hai

backlink के प्रकार

backlink दो प्रकार के होते है

  1. Do follw backlink
  2. No follow backlink

Do follow backlink

ऐसे लिंक जिन्हे यूजर तो follow करता है ही इसके साथ साथ search engine भी फॉलो करता है आसान भाषा में बोले तो जब गूगल का boat किसी पोस्ट को crawl करता है तो उसमे provide किया गया do follow लिंक को भी crawl करता है जिससे उसके post की ऑटोरिटी भी बढ़ जाती है।

No follow backlink

ऐसे link जिन्हे सिर्फ user ही follow करते है search engline उन्हें follow नहीं करता है। आसान भाषा में बोले तो जब गूगल का boat किसी पोस्ट को crawl करता है तो उसमे provide किया गया no follow लिंक को crawl नहीं करता है।

backlinks kaise banaye

किसी भी वेबसाइट के लिए backlink बनाने की लिए सबसे पहले आप को एक tool की जरुरत पड़ेगी बैसे तो मार्किट में बहुत सरे tols है लेकिन href tools आपको use करना चाहिए क्युकी इसका interface बहुत ही सरल है और इसका price भी बहुत काम है बैसे तो ये बहुत महंगा है लेकिन बहुत सारी website है जो इसे सस्ते में देती है।

backlink दो प्रकार बनाये जा सकते है

  • free backlink
  • paid backlink

free backlink

इस टाइप में वो बैकलिंक आते है जिसमे आपको किसी भी backlink के लिए पैसे नहीं देने होते है इसके अंदर blog comment, Doc sharing, Article directories, pdf, or जितने भी social site होती है।

social webiste जैसे instagram, facebook, quora, twitter, etc ये आपकी website के लिए बहुत जरुरी platform है जिससे आप अपने अपनी वेबसाइट पर backlink बना सकते है। जब भी अपना blog बनाते है है तो आपको सोशल सिगनल जरूर use करना चाहिए उसका main url अपने social page पर जरूर लगाना चाहिए।

फ्री में backlink कैसे बनाये

बैसे तो बहुत सरे तरीके है backlink बनाने के जिसमे से ज्यादा से ज्यादा आपको इस पोस्ट में मिल जायेंगे।

youtube से backlink कैसे बनाये

अगर आपका youtube चैनल है तो आपको एक backlink वंहा से मिल सकता है वो place यूट्यूब में कहा है जंहा से आपको एक backlink मिल सकता है।

सबसे पहले आप अपने youtube चैनल पर जाइये और अपना youtbe पेज ओपन कीजिये और कोने में जाकर अपनी profile के ऊपर क्लिक कीजिये।

backlinks kaise banaye backlink kya hote hai

profile पर क्लिक करने के बाद your channel पर क्लिक करें।

backlinks kaise banaye backlink kya hote hai

इसके बाद अपने चैनल के होमपेज पर पहुंच जायेंगे इसके बाद जो आपके सामने सबसे पहले इंट्रो वीडियो दिखाई देगा उसी वीडियो में आपको अपने website का लिंक डालना है।

backlinks kaise banaye backlink kya hote hai

ध्यान रखना की youtube के किसी भी वीडियो में url डालने से आपको backlink नहीं मिलेगा आपको अपने चैनल के इंट्रो वीडियो के discription में ही वो वीडियो डालना पड़ेगा।

paid backlink

बात करे paid backlink की तो सबसे पहले backlink आता है PBN personal blog network जिससे आप खुद भी backlink बन सकते है इसमें आपकी खुद की website या ब्लॉग होते है अगर आपके पास खुद के ब्लॉग है तो अपने ब्लॉग की post से backlink ले सकते है। ध्यान रहे की same IP adress पर आपकी website host नहीं होनी चाहिए।

किसी भी webiste जैसे fiverr या ऐसी कोई सी भी website जिस पर आप trust सके backlink ले सकते है। किसी भी website से backlink लेते समय आपको सबसे पहले cheap price पर backlink नहीं लेने है आपको qality पर जाना है quantity पर नहीं।

दूसरा तरीका backlinks लेने का वो है guest पोस्ट किस भी website पर अपने द्वारा लिखे गए article को provide करा सकते है जिसमे अपना लिंक लगाकर backlink बना सकते है। कोई कोई website guest post करने का charge भी लेती है वो अपनी website के हिसाब से चार्ज करती है।

tools की मदद से backlinks kaise banaye

कोई भी tools जो आप use करना चाहते है उस tolls की मदद से अपने कॉम्पिटिटर की वेबसाइट के backlink को पता करके की उस webisite ने कहा कहा से backlink बना रखे है।

आपको उस website पर जाना है और जहा आपके कॉम्पिटिटर ने backlink बना रखे है अगर वो website free में backlink प्रोवाइड कराती है तो ये ख़ुशी की बात है अगर नहीं तो आप उसे एक email के जरिये बोलिये की आपको उनकी website पर backlink बनाने के लिए या फ्री में या फिर पैसो में वो आपकी website को backlink प्रोवाइड करा देगी।

comment करके backlinks kaise banaye

सबसे आसान तरीका जो माना जाता है एक website या ब्लॉग के लिए बैकलिंक बनाने का वो है comment backlink इसमें आपको कुछ नहीं करना होता बस आपको उस website पर जाना होता है जिस website से आपको बैकलिंक चाहिए होता है।

उसके किसी भी पोस्ट पर जाकर आपको निचे की तरफ एक comment box दिखाई देता है उस comment box में आपको उस पोस्ट से सम्बन्धी कुछ लिखना होता है और उसी box में website के लिए एक कॉलम दिया होता है जंहा आपको उस url को डालना होता है जिस पर आप backlink चाहते है। फिर उस website का मालिक उस कमेंट को approve करता है जिससे आपको एक backlink मिल जाता है।

वैसे google ने काफी समय पहले इस मेथड को बैन कर दिया था।

Expire domain backlink

expire domain वो डोमन होते है जो past में किसी और व्यक्ति द्वारा use किये होते है और किसी कारण बस वह उन्हें renew नहीं कर पाते है या वो उसे renew करना नहीं चाहते है।

ऐसी बहुत सारी website है जंहा पर जाकर आप expire domain का पता लगा सकते है। क्या expire domain लेना सही है इसका जबाब है लेकिन आपको उस doman के बारे में सारी जानकारी निकालनी पड़ेगी जिससे की उसके बारे में पता चल सके की वो domain कैसा था यानि की जिस यूजर ने उसे इस्तेमाल किया कही कोई spamer तो नहीं था।

काफी सारे ऐसे tools आते है जिससे आपको पता चल जायेगा की domain की history क्या थी।

Myths of backlinks

अब आपको ये पता चल गया की हमारी website के लिए backlink बना कितना जरुरी है लेकिन ऐसा नहीं की आप कंटेंट अच्छा नहीं दे रहे हो और backlink बनाने बैठ जाये क्युकी सबसे सबसे पहले आता है कंटेंट अगर आपका कंटेंट अच्छा नहीं है तो आप कितने भी बैकलिंक बना ले आपकी website रैंक नहीं करेगी।

बैकलिंक बनाने का ये मतलब नहीं है की आज अपने backlink बनाये और कल आपको site पर भर भर कर traffic आने लगा ऐसा नहीं होता है google को आपकी वेबसाइट के backlink crawl करने में समय लगता है maximum चालीस से पचास दिन लगते है।

Form post backlink

एक समय था backlink बनाने के लिए लोग किसी भी फॉर्म में प्रोफाइल बनाकर अपनी signature के स्थान पर अपनी website का link जोड़ देते थे।

और फिर उसके द्वारा कमेंट पोस्ट करते थे जिससे उन्हें backlink मिलता था लेकिन अब ऐसा नहीं है।

you tube video comment

काफी सारे नए ब्लॉगर youtube पर जाकर किसी भी वीडियो के निचे कमेंट करे देते है और सोचते है की हमें backlink मिल जायेगा लेकिन ऐसा नहीं है गूगल की नजर में ये बिलकुल भी मायने नहीं रखता है।

और अगर भी ऐसा करते है तो अभी से करना बंद कर दीजिये क्युकी अगर आप लगातार कई दिनों तक ऐसा करंगे तो आप गूगल आपकी website को बैन कर देगा।

Leave a Comment