Google Adsense approval kaise le 2022

ब्लॉग्गिंग में जब कोई नया व्यक्ति ब्लॉग बना लेता है तो उसको परेशान करने वाला प्रश्न Adsense approval kaise le beginner ब्लॉगर बहुत परेशान रहते है ब्लॉग तो बना लेते है लेकिन adsense का approval उन्हें नहीं मिल पता है।

किसी भी काम को करने में मेहनत और लगन बहुत जरुरी है blogging भी मेहनत और लगन मांगती है जब कोई व्यक्ति आपसे कहता है की में blogging से हर महीने लाखो रुपए कमाता हूँ तो आप भी सोचते होंगे की जब ये व्यक्ति घर बैठे blogging से हर महीने लाखो रुपए कमा सकता है तो में भी कमा सकते हूँ।

blogging से पैसा कमाने के बहुत सारे तरीके है जिनमे से एक सबसे important तरीका google adsense है।

blogging की फील्ड में नए blogger, adsense से पैसा कमाने के लिए ही आते है adsense से पैसा कमाने के लिए आपको adsense approval की जरुरत होती है।

जब आप गूगल adsense का approval ले लेते है तो गूगल आपके ब्लॉग पर अपनी एड्स को show करता है और जब कोई यूजर आपके ब्लॉग पर आता है तो उसको एड्स दिखाई देती है यूजर उन एड्स पर क्लिक करता है और जिससे ब्लॉगर को पैसा मिलता है।

दिखने में ये जितना आसान है करने में ये उतना ही मुश्किल है adsense का approval लेने के लिए आपको google adsense की policy को फॉलो करना होता है तब जा कर आपको adsense का approval मिलता है।

इस आर्टिकल में google adsense approval लेने के लिए जो भी स्टेप्स आपको बताने बाला हूँ ये स्टेप्स आप की किसी भी तरह की वेबसाइट या ब्लॉग के लिए कारगर साबित हो सकता है।

सबसे पहले में आपको बता दूँ की जब में ब्लॉग्गिंग की इस फील्ड में आया था तो मुझे भी adsense अप्रूवल नहीं मिल रहा था आज में किसी भी नए ब्लॉग पर adsense का अप्रूवल ले सकता हूँ।

तो आइये देखते है आप गूगल adsense का अप्रूवल कैसे ले सकते है।

ब्लॉगर या वर्डप्रेस पर Adsense approval kaise le

blogging के लिए दो प्लेटफार्म बहुत फेमस है जिसके पास पैसे होते है वो वर्डप्रेस की तरफ जाता है और जिसके पास पैसे नहीं होते वो ब्लॉगर की तरफ जाता है।

दोनों ही प्लेटफार्म पर गूगल adsense के rules फॉलो करने होता है दोनों में से किसी भी प्लेटफार्म पर आप ब्लॉग क्रिएट कर सकते है।

आप अपना ब्लॉग वर्डप्रेस पर क्रिएट करें क्युकी अगर आप ब्लॉगर का इस्तेमाल करते है तो थोड़े समय के बाद आपको वर्डप्रेस पर ही मूव करना होगा इसलिए आप पहले ही वर्डप्रेस पर अपना ब्लॉग बना सकते है।

सस्ती और अच्छी होस्टिंग ख़रीदे : hostinger.in

Theme कौन सी इस्तेमाल करे?

google adsense के लिए थीम एक इम्पोर्टेन्ट पार्ट है। जो हमारे ब्लॉग को मोबाइल और डेस्कटॉप फ्रेंडली बनता है। गूगल adsense के लिए थीम आपको बहुत ही साधारण रखनी है।

ज्यादा चमक धमक बाली थीम आपको इस्तेमाल नहीं करनी है। यूजर आपके ब्लॉग को पढ़ने आता है आपकी वेबसाइट कितनी अच्छी है उसे इससे कोई मतलब नहीं है।

जितनी साधारण थीम आप इस्तेमाल करोगे गूगल adsense का अप्रूवल मिलने में उतनी ही आसानी होगी।

कुछ ऐसी फ्री थीम जो आप use कर सकते है-

  • Generate press
  • Galaxis
  • Astra
  • schema lite

Google adsense aproval के लिए SSL सर्टिफिकेट होना चाहिए

SSL के बिना आपकी वेबसाइट या ब्लॉग गूगल की नजर में विश्वास करने के योग्य नहीं होता है ssl एक सर्टिफिकेट होता है जो होस्टिंग की तरफ से आपको फ्री में या पैसे में दिया जाता है जो आपको अपने डोमेन के साथ इनस्टॉल करना होता है।

गूगल adsense के अप्रूवल लेने के लिए आपका पहला कदम यही होना चाहिए ब्लॉगर में आपको ये फ्री में मिल जायेगा।

अगर आप पहली बार ये नाम सुन रहे तो आप परेशान न हो वर्डप्रेस हो या ब्लॉगर हो एक क्लिक में ssl इनस्टॉल हो जाता है।

इमेज में आपको एक ताले के आकार का सामने आपको दिखाई दे रहा होगा जब आपकी वेबसाइट या ब्लॉग पर ssl इनस्टॉल होता है तब ताले का sign बनकर आता है।

Adsense approval kaise le 2022

अगर आपकी वेबसाइट पर ssl सर्टिफिकेट इनस्टॉल नहीं तो आपको Not secure लिखा दिखाई देगा।

Adsense approval kaise le 2022

कितने आर्टिकल लिखने पर adsense का approval मिलेगा?

सबसे ज्यादा पूछे जाना बाला सवाल कितने आर्टिकल लिखे की adsense का अप्रूवल मिल जाये हर किसी के मन में यही सवाल होता है।

आपको सिर्फ दस से बारह आर्टिकल लिखने है जी हा अपने सही सुना मिनिमम 10 आर्टिकल लिखने है।

आर्टिकल कैसे लिखने है आपको आर्टिकल कही से कॉपी नहीं करना है एक पैराग्राफ भी कॉपी नहीं करना है। अगर आप नहीं जानते की आर्टिकल कैसे लिखते है। तो आप गूगल पर दुसरो के लिखे हुए ब्लॉग को पढ़े और देखे की उसने कैसे लिखा है।

कितने words का आर्टिकल लिखे?

जब हम नया ब्लॉग शुरू करते है तो है मिनिमम 1500 words का आर्टिकल लिखना चाहिए। आप चाहे तो इससे ज्यादा वर्ड्स का भी लिख सकते है।

अगर आप कम शब्द का आर्टिकल लिखेंगे तो google adsense आपको thin content का error show कर सकता है। जिससे आपको adsense का अप्रूवल मिलने में कठिनाई का सामना करना पढ़ सकता है।

Minimum traffic for Google adsense approval

ब्लॉग पर कितना ट्रैफिक होना चाहिए की adsense का अप्रूवल मिल जाये जब मैंने पहली बार ब्लॉग बनाया था तो मुझे पता भी नहीं था की पोस्ट कैसे लिखते है।

कही से कोई न्यूज़ देखी और बस लिख दी जब भी कोई नई खबर टीवी पर दिखाई देती उसे अपने शब्दों में बना कर लिख देता ऐसे कर के मैंने अपने ब्लॉग पर काफी आर्टिकल लिख दिए।

जिससे एक दिन में 10 user मेरी वेबसाइट पर विजिट करते थे। फिर मैंने अपने ब्लॉग को adsense के अप्रूवल के लिए सबमिट किया। मुझे adsense का अप्रूवल नहीं मिला।

फिर कुछ दिन के बाद मैंने एक नया डोमेन ख़रीदा उस पर minimum 1500 words के 10 आर्टिकल लिखे। आर्टिकल मैंने पहले से ही लिख लिए थे।

एक ही दिन में मैंने 10 आर्टिकल अपने ब्लॉग में पोस्ट कर दिए। मेरे ब्लॉग पर traffic की बात करे तो जीरो था।

उसके दस दिन बाद मेरे पास ईमेल आया Your site “techynews.in” is now ready to show AdSense ads.

इससे आपको ये पता चलता है की अगर आपके ब्लॉग पर जीरो ट्रैफिक है तब भी आप गूगल adsense का अप्रूवल ले सकते है।

Create policy pages for adsense approval

policy pages के बिना आपके ब्लॉग को adsense approval नहीं मिल सकता है। policy pages आपके ब्लॉग को एक सिक्योरिटी देते है और आपके ब्लॉग पर आने बाले यूजर को भी सिक्योरिटी देते है।

Policy pages में कौन कौन से पेज आते है चलिए देखते है।

  • Privacy policy
  • contact us
  • about us
  • disclaimer
  • affiliate policy

Policy pages बनाने के लिए आपको गूगल पर बहुत सारे फ्री टूल मिल जायेंगे जिसकी मदद से आप policy pages बना सकते है।

google adsense के लिए Category जरुरी है

जब हम किसी टॉपिक पर आर्टिकल लिखते है तो हम उस आर्टिकल को एक category देते है उसके बाद हम आर्टिकल को publish करते है।

जब आप किसी वेबसाइट पर visit करेंगे तो आपको मेनू बार में हैडिंग दिखाई देंगी उसे ही केटेगरी कहते है। जिस केटेगरी पर आप क्लीक करेंगे आपको उसी केटेगरी से रिलेटेड पोस्ट दिखाई देंगी।

आपको सबसे पहले ब्लॉग में पोस्ट लिखने से पहले केटेगरी को मेनू बार में जोड़ लेना है। जिससे आपको adsense में अप्रूवल लेने के लिए आसानी होगी।

Don’t use spin article

जब एक नया ब्लॉगर ब्लॉग्गिंग की इस फील्ड में कदम रखता है उसे कुछ पता नहीं होता की क्या करना है। तब वो यूट्यूब पर जा कर वीडियो देखता है। और वह से वो अच्छी चीजे भी सीखता है और गलत भी।

अब हमें तो बिना मेहनत के पैसे चाहिए होते है। स्पिन कंटेंट के बारे में अपने सुना होगा की कंटेंट कॉपी करो और टूल की मदद से कंटेंट को स्पिन करो जिससे आपकी पोस्ट एक फ्रेश पोस्ट में कन्वर्ट हो जाएगी।

ऐसा नहीं होता है गूगल को सब पता रहता है की आर्टिकल कॉपी है या नहीं।

इसलिए आप खुद का कंटेंट लिखे और publish करे आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Don’t use copy images on your blog

internet पर ऐसी बहुत सारी वेबसाइट आपको मिल जाएँगी जो आपको copywrite free images provide करती है।

अगर आपको गूगल की images को इस्तेमाल करना है तो आपको गूगल पर उस images से रिलेटेड सर्च कीजिये और फ़िल्टर के ऑप्शन में जा कर creative common licenses को सेलेक्ट कीजिये जो images आपके सामने show हो रही हो उन्हें use कीजिये इससे आपको कोई परेशानी नहीं आने बाली है।

Submit webiste in Google search console

जब सरे स्टेप्स आप कम्पलीट कर ले इसके बाद बारी आती है आपकी वेबसाइट को गूगल में show करने की जिसके लिए गूगल हमें एक tool प्रोवाइड करता है जिसका नाम है Google search console इसमें आपको अपनी वेबसाइट का सबमिट करना होता है।

blog को सबमिट करने के लिए आपको कुछ स्टेप्स फॉलो करने होते है अपने ब्लॉग की sitemap url को सबमिट करना होता है जिसके बाद आप की वेबसाइट गूगल में show होने लगती है।

आपको हमारी पोस्ट Google adsense approval kaise le? कैसी लगी कमेंट करके जरूर बताएं।

इन्हे भी पढ़े :

how to make a wordpress blog hindi

blog kya hai blog kaise banaye 2021

2 thoughts on “Google Adsense approval kaise le 2022”

  1. Badhiya jankari. Aajkal kai new bloggers ko Google Adsense Approval ke bare me bahut confusion hota hai.
    Yah post unke liye kafi helpful hogi.

    Reply

Leave a Comment